FREEDOM 251 महज एक छलावा तो नहीं !!!!!!!

दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन 'फ्रीडम 251' को रिंगिंग बेल्स कंपनी ने जिन फीचर्स के साथ लॉन्च किया, वो वाकई हैरान करने वाला है. महज 251 रुपये कीमत वाले इस फोन में जो खासियत है, उसकी तुलना में बाजार में मौजूद दूसरे स्मार्टफोन कीमत के मामले में काफी आगे खड़े हैं. यही वजह है कि फोन की बुकिंग शुरू होते ही रिकॉर्ड टूट गया.
रिंगिंग बेल्स ने कम कीमत के भरोसे के साथ 'फ्रीडम 251' लॉन्च किया तो बाजार के बड़े-बड़े खिलाड़ियों के होश उड़ गए. 251 रुपये में इस स्पेसिफिकेशन के मोबाइल मिलने की बात दरअसल किसी के समझ में नहीं आ रही. आखिर इतना सस्ता स्मार्टफोन कोई कंपनी कैसे दे सकती है. बीजेपी सांसद किरीट सोमैया को इसके पीछे पॉन्जी स्कीम जैसा खतरा नजर आ रहा है तो वहीं इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन को भी ये मामला संदेहास्पद नजर आ रहा है.
कंपनी के बैकग्राउंड की जानकारी नहीं
राजनेताओं और टेलीकॉम जगत के लोगों की ये आशंका बेवजह भी नहीं क्योंकि रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी का नाम अधिकतर लोगों ने पहले सुना ही नहीं था. कंपनी सितंबर 2015 में बनी है. एमिटी के ग्रेजुएट मोहित कुमार गोयल ने ये कंपनी बनाई थी और इसकी पूंजी और बैकग्राउंड को लेकर भी ज्यादा जानकारी किसी के पास नहीं है.
रिंगिंग बेल्स के सीईओ अशोक चड्ढा के मुताबिक, कंपनी बड़े इंपोर्ट ड्यूटी पर छूट, बड़े वॉल्यूम पर निर्माण और ऑनलाइन सेल से अपने खर्च में कटौती करेगी.
'मोबाइल के मॉडल का सर्टिफिकेशन नहीं हुआ'
कंपनी बड़े प्लान और सपने तो दिखा रही है लेकिन ये सपने कब और कितने पूरे होंगे इसे लेकर लोगों के दिल में सवाल भी उठ रहे हैं. बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने कहा, 'मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल और मॉडल का सर्टिफिकेशन नहीं हुआ और न कोई अर्जी आई.'
फ्रीडम 251 को लेकर सवाल भले ही उठे लेकिन महज 251 रुपये में स्मार्टफोन देने की पेशकश कर कंपनी ने आम लोगों के बीच सस्ते स्मार्टफोन को लेकर दिलचस्पी तो पैदा कर ही दी है. अब देखना ये है कि लोगों के हाथों में मोबाइल फोन आते हैं या नहीं.
कंपनी के सीईओ ने किया दावा
फ्रीडम 251 लॉन्च करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स का दावा है कि बुकिंग शुरू होते ही जबरदस्त ओपनिंग मिली है. रिंगिंग बेल्स के सीईओ अशोक चड्ढा की मानें तो फोन बनाने की लागत करीब 2500 है, लेकिन मेक इन इंडिया के तहत बनने वाले इस स्मार्ट फोन को महज 251 रुपये में बेचा जा रहा है. दावों के मुताबिक कंपनी लागत की भरपाई कर लेगी. इसके लिए फोन में मेड इन इंडिया सामान का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे 13.8 फीसदी ड्यूटी की बचत होगी. फोन की ऑनलाइन बिक्री होगी, जिससे डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क पर होने वाला बड़ा खर्च बचेगा.

उठ रहे हैं ये सवाल
- महज 251 रुपये के स्मार्टफोन का सपना कैसे साकार होगा?
- कंपनी ने कैसे स्मार्टफोन की कीमत इतनी कम रखी है?
- कंपनी अपनी लागत भी वसूल पाएगी या नहीं?
ये हैं संदेह की वजहें और आंकड़े-
- बाजार में आजकल जो सबसे सस्ते स्मार्ट फोन हैं, वो भी करीब 1800 से कम के नहीं. यानी फ्रीडम 251 से करीब 7 गुनी कीमत के.
- आम तौर पर 251 रुपये में 16 जीबी का मेमोरी कार्ड भी नहीं मिलता.
- 251 रुपये में स्मार्टफोन के ब्रांडेड कवर भी बमुश्किल ही मिल पाते हैं.
- किसी स्मार्टफोन का एक बार का सर्विस चार्ज भी 250 से ज्यादा वसूल लिया जाता है.
- आजकल 3 जी इंटरनेट पैक के लिए भी 300 रुपये से ज्यादा देना पड़ता है.
- किसी स्मार्टफोन की एक बैट्री भी कम से कम 300 रुपये की आती है.
दूसरे सस्ते स्मार्टफोन के मुकाबले ज्यादा फीचर्स
- फ्रीडम 251 में डिस्प्ले 4 इंच का होगा. जबकि दूसरे सस्ते स्मार्ट फोन का डिस्प्ले साढ़े तीन इंच का.
- फ्रीडम 251 में 0.3MP का फ्रंट कैमरा और 3.2MP का रियर कैमरा होगा. इसकी तुलना में दूसरे फोन में 2 मेगा पिक्सल का एक कैमरा है.
- फ्रीडम 251 में 1450 mAh की बैट्री होगी. वहीं दूसरे फोन में 1250 mAh की बैट्री है.
- इसमें 8 जीबी की इंटरनल मेमोरी है. जबकि दूसरे में 4 जीबी की मेमोरी है.
- इसमें 1GB RAM है. इसकी तुलना में दूसरे फोन में RAM 512 MB ही है.

Comments

Popular posts from this blog

LeEco Le 2, Le 2 Pro and Le Max 2 launched with USB Type-C audio port

Oppo F1 Plus review: More than just a selfie smartphone

शाओमी रेडमी नोट प्राइम हुआ सस्ता, एमआई 4 और एमआई 4आई पर भी है छूट